Sahara India Refund Payment Status Check: सहारा इंडिया का पैसा कब आएगा आपके खाते में, ऐसे करे चेक

सहारा इंडिया कंपनी में जिन ग्राहको ने पैसा इन्वेस्ट किया है उनके लिए आज हम बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। क्योंकि आज हम आपको घर बैठे सहारा इंडिया कंपनी का रिफंड स्टेटस चेक करने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं। आप सभी हमारे द्वारा बताए गए आधिकारिक प्रॉसेस से मात्र कुछ ही मिनटों में Sahara India Refund Payment Status Check करना सीख जाएंगे।

Sahara India Refund Payment Status Check
Sahara India Refund Payment Status Check

सहारा इंडिया रिफंड न्यू लिस्ट

सहारा इंडिया कंपनी की ओर से हाल ही में तीसरी एवं अंतिम रिफंड लिस्ट जारी की जा चुकी है। सहारा इंडिया कंपनी में जिन ग्रहण ने पैसा लगाया था उनका पैसा कंपनी द्वारा तीन चरणों के माध्यम से वापस दिया जा रहा है। जिनमे से पहले एवं दूसरे चरण की लिस्ट पहले जारी की जा चुकी है।

नोट:- पहले एवं दूसरी लिस्ट के माध्यम से उन ग्राहक ऑन का पैसा रिफंड किया गया है जिन्होंने ₹20000 या उससे कम रुपए इन्वेस्ट किए थे। और अब हाल ही में तीसरी लिस्ट जारी की है जिसमें ₹20000 से अधिक इन्वेस्ट करने वाले सभी ग्राहकों को रिफंड दिया जा रहा है। यह रिफंड आप ऑनलाइन भी जांच सकते हैं जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है।

Sahara India Refund Payment Status की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आपकी रिफंड की प्रक्रिया कहां तक पूरी हो चुकी है और इसका पैसा कब तक प्राप्त होगा।

सहारा इंडिया की नई रिफ़ंड लिस्ट जारी, Sahara India Refund New List 2024: केवल इनको मिलेगा रिफ़ंड

Sahara India Refund Status

लेख का विषयSahara India Refund Payment Status Check
रिफ़ंड लिस्टसभी तीनों लिस्ट जारी
आवेदनऑनलाइन
प्रदान कर्ताCentral Registrar of Cooperative Societies
आधिकारिक वेबसाइटwww.mocrefund.crcs.gov.in
रिफ़ंड स्टेटससहारा रिफ़ंड स्टेटस जाँचने की प्रक्रिया देखें
Sahara India Refund Status

सहारा इंडिया रिफंड चेक

जिन ग्राहकों ने सहारा इंडिया कंपनी में पैसा इन्वेस्ट किया है और उन्होंने अभी तक रिफंड स्टेटस चेक नही किया है तो वह नीचे दिए गए आधिकारिक प्रॉसेस के माध्यम से सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको क्या अधिकारी वेबसाइट को ओपन करना है।
Refund Payment Status
Refund Payment Status
  • यहां होम पेज पर दिए गए Depositor Login के विकल्प को चुना है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा, जहां आपसे आधार नंबर या आधार से लिंक मोबाइल नंबर मांगे जाएंगे।
सहारा इंडिया रिफ़ंड चेक
सहारा इंडिया रिफ़ंड चेक
  • इसके बाद सही जानकारी दर्ज करें और कैप्चा बॉक्स में दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें सहारा इंडिया में रिफंड से जुड़ी जानकारी ओपन होगी।
  • अंत में आपको सहारा इंडिया रिफंड की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी।

सहकारिता विभाग भारत सरकार के माध्यम से सारा इंडिया के रिफंड का संपूर्ण कार्य किया जा रहा है। यह विभाग देश में चल रही सहकारी संस्थाओं के पंजीकरण क्रियान्वय एवं उनके वार्षिक टर्नओवर की क्रियान्वय की सभी स्थितियां की जानकारी रखता है।

ज़रूरी जानकारी

अगर आप सहारा इंडिया में रिफ़ंड प्राप्त करना चाहते है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य हैं। यानी आपको सीआरसीएस की ऑफिसियल वेबसाइट के ज़रिए रिफ़ंड फॉर्म सबमिट करना होता हैं। आवेदन करने के बाद ही आपका नाम सहारा इंडिया की रिफ़ंड लिस्ट में आएगा। सहारा इंडिया द्वारा रिफ़ंड हेतु जारी तीनों चरणों की सूचि नीचे बताई जा रही हैं।

Sahara India Refund List Details

सहारा इंडिया में इन्वेस्ट किए हुए पैसे कंपनी तीन चरणों के माध्यम से लौटा रही हैं। अभी हाल ही में इसकी अंतिम लिस्ट जारी हो चुकी हैं अर्थात् इस लिस्ट में अंतिम चरण में शामिल लोगों की जानकारी दी गई हैं। लेख में नीचे सहारा इंडिया में विभिन्न रिफ़ंड चरणों की जानकारी दी जा रही हैं।

प्रथम चरण:- सहारा रिफ़ंड प्रदान करने के लिए सबसे पहला चरण में 10,000 रुपए तक अनवेस्ट करने वाले लोगों को उनका पैसा रिफ़ंड/ वापस प्रदान किया गया था।

द्वितीय चरण:- दुसरे चरण के माध्यम से 10,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक के निवेशकों को उनका पैसा उनके बैंक खातें में रिफ़ंड किया गया था।

तृतीय चरण:- फाइनल चरण में शामिल निवेशकों की लिस्ट हाल ही में जारी की गई हैं। इसके माध्यम से 20,000 रुपए से अधिक निवेश करने वाले लोगों को रिफ़ंड दिया जा रहा हैं।

Sahara India Refund Payment Status Check

Official Websitemocrefund.crcs.gov.in
Join TelegramChannel Link
WhastAppGroup Link
Sahara India Refund Payment Status Check

हेलों दोस्तों, मेरा नाम धर्म सिंह चौधरी है। मुझे विभिन्न केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में लिखना पसन्द है। यहां से आप सरकारी योजनाओं और फाइनेसियल या लोन से जुडी सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment